Sunday 7 May 2017

Health Benefits of Moringa (munga) Leaf in Hindi

image source : google

 Moringa

मोरिंगा को सुपरफ़ूड,मूंगा का पत्ती और  ड्रमस्टिक पत्ती के रूप में भी जाना जाता है। भारत में इसे मूंगा के रूप में जाना जाता है।

Moringa पत्ती बहुत अधिक पोषण से भरा है  है इसीलिए  यह superfood के रूप में जाना जाता है |आइये  हम moringa पत्ती के बारे में कुछ हेल्थ बेनिफिट्स को जानते हैं
1.Anti-Inflammatory

हम जानते हैं कि एक असली भोजन आहार शरीर में सूजन को कम करने के लिए समग्र रूप से उपयोग किया जाता है जो पुरानी chronic pain, autoimmune disease, और  bloating के लिए सहायक हो सकता है। मोरिंगा के लाभों में से एक इसका Anti-Inflammatory गुण है।

जानवरों के अध्ययन में, मोरिंगा ऑलिफेरा को सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है जो कि इसके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो कि कैंसर के प्रति भी सुरक्षात्मक हैं।


2. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक :

उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल के दौरे के लिए उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। कई  प्लांट फूड्स बाद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कार्यगर मन गया है और मोरिंगा भी उनमे से एक ही है । दोनों जानवरों और मनुष्यों के अध्ययनों से पता चला है कि मोरिंगा भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में  शामिल हैं, निश्चता  हाइपोकॉलेस्टेरोलिमिक गतिविधि जिसमें हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है।

3. ब्लड शुगर को मैनेज करता है |

एक अध्ययन में, जो महिलाओं ने रोज तीन महीने के लिए हर दिन 7 ग्राम मोरिंगो पाउडर लेते हैं, उनके ब्लड शुगर के स्तर को 13.5% कम कर देते हैं। यद्यपि यह अध्ययन छोटा है, यह वादा करता है कि मोरिंगा के लाभ बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। इससे भी ज्यादा समझ में आता है कि एक अन्य अध्ययन में, छह मधुमेह रोगियों ने पाया कि 50 ग्राम मोरिंगा को खाने से शुगर लेवल के बढ़ाओ को   21% तक कम कर देता है ।

4. कैंसर को रोकता है
इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को ब्लॉक करते हैं और बैक्टीरिया के कारण होने वाले कैंसर से रोकता है।


 5. मल्टीविटामिन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

इसमें लगभग सभी विटामिन होते हैं

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here