Monday 8 May 2017

Avoid These 6 Foods in Empty Stomach in Hindi

image source :google


खाली पेट में इन 6 खाद्य पदार्थों से बचें

 1. टमाटर
टमाटर, हालांकि पोषक तत्वों और उच्च मात्रा में विटामिन सी में भरपूर होता है, टमाटर  में भी उच्च स्तर के टैनिक एसिड होता है जो पेट में अम्लता बढ़ जाता है और गैस्ट्रिक अल्सर हो सकता है।

2. दही
दही को खाली पेट खाने से बचने का मुख्य कारण यह है कि दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया के फायदे वंचित हो जाते है क्युकी इस समय पेट में एसिड की मात्रा बहुत जायदा होती है | इसीलिए दही के पोषण का लाभ उठाना चाहते है तो इसे खली पेट में न खाय  । इसलिए सुबह में पहली बार खपत होने पर आपको दही के स्वास्थ्य लाभ में बहुत कम लाभ मिलता है।


3.प्रोक्सेस्सेड शुगर
हम सभी जानते हैं कि आपके लिए बहुत अधिक चीनी खराब है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शक्कर ज्यादातर प्रसंस्कृत(processed) खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है - जैसे कि उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और अन्य ऐसे मिठास का लिवर  पर बहुत ज्यादा शराब पीने के समान प्रभाव होता है|स्वाभाविक रूप से फल में पाए जाने वाले चीनी को फाइबर द्वारा प्रतिरोधित किया जाता है लेकिन फ्राकोस की प्रचुर मात्रा-विशेष रूप से एक खाली पेट पर, लिवर में  अधिक बोझ पड़ता है और लीवर की क्षति हो सकती है|

4. केले
केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है यदि आप पूरी तरह से खाली पेट पर केले खाते हैं तो शरीर में मैग्नीशियम और पोटेशियम की खपत में असंतुलन का कारण बन सकती है । गलत समय पर सही भोजन खाने के लिए केला एक प्रमुख उदाहरण हैं।

 5. चाय और कॉफी
एक खाली पेट पर कॉफी पीने से अम्लता बढ़ जाती है, जिससे पूरे दिन जलन  और अपच होता है। एक खाली पेट पर चाय पीने से गैस्ट्रिक रस के स्राव को दबाया जा सकता है और पेट में पित्त(bile)  और एसिड को कम कर देता है जो भोजन के समग्र पाचन में सहायता करता है और शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को स्रावित करने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। इन दोनों के सही तरह  से स्राव न होने  से इन परेशानियों का सामना करना पद सकता है |

6. शराब
पेट में कोई भोजन नहीं होने के कारण, शराब सीधे रक्त पर चला जाता है। एक बार शराब खून में हो , यह पूरी तरह पूरे शरीर में वितरित किया जाता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को चौड़ा हो जिससे  गर्मी की अस्थायी भावनाएं, पल्स दर में अस्थायी कमी, साथ ही रक्तचाप भी हो सकता है ।

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here