Monday 8 May 2017

Health benefits of Potato in Hindi

image source : google


आलू के स्वास्थ्य लाभ

 1)। स्कर्वी: आलू में मौजूद विटामिन-सी इस रोग को रोकने में मदद कर सकता है, विटामिन-सी की कमी से कई रोग  हो सकते  है। जैसे  फटा हुआ होंठ कोनों, चट्ठान और मसूड़ों में खून का आना , और अक्सर वायरल संक्रमण। इसलिए आलू खाने से ये साडी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है |

2. पाचन: चूंकि आलू में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए वे पाचन को और भी  आसान बनाते हैं। यह आहार  शिशुओं के लिए या उन लोगों के लिए एक अच्छा आहार बनाती है जो कड़ी मेहनत से पचाने में सक्षम नहीं हो पते  हैं, लेकिन ऊर्जा की आवश्यकता होती है हालांकि, याद रखें कि नियमित रूप से कई आलू खाने से समय के साथ अम्लता पैदा हो सकती है आलू में फाइबर काफी मात्रा होती है, जो पाचन में अत्याधिक सहायक होती है । इससे पेस्टलेटिक गति और गैस्ट्रिक रस का स्राव बढ़ता है, जो पाचन को आसान बनाता है और कब्ज जैसी स्थितियों को रोकता है और शरीर को कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर स्थिति से बचाता है। फाइबर धमनियों और रक्त वाहिकाओं से कोलेस्ट्रॉल को स्क्रैप करने के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिससे हृदय स्वास्थ्य बढ़ता है।

3. वजन बढ़ाने में सहायक : आलू मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं और इनमे बहुत कम प्रोटीन होते हैं। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है जो ज़्यादा दुबले या पतले लोग हैं जो वजन पर जोर रखना चाहते हैं। विटामिन सामग्री में विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स शामिल हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के समुचित अवशोषण (absorption) में भी मदद करते हैं। यह एक कारण है कि आलू सूमो पहलवानों के भोजन का एक बड़ा हिस्सा होता हैं, साथ ही साथ कई अन्य एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने के लिए  बड़े ऊर्जा भंडार की आवश्यकता होती है! और ये ऊर्जा भंडार आलू से प्राप्त किया जा सकता है |

4. त्वचा की देखभाल: विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक  जैसे खनिज उपस्थित होते है और ये  त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, कुचले  कच्चे आलू से प्राप्त लुगदी शहद के साथ मिलकर जो मिक्स प्राप्त होगा वो  त्वचा और चेहरे पैक में अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। यह त्वचा पर पिम्पल और स्पॉट का इलाज करने में भी मदद करता है। दोबारा, यह पल्प, यदि जलने पर बाहरी रूप से लागू किया जाता है, तो त्वरित राहत और तेजी से उस घाव को ठीक  करता है।

5. सूजन: आलू दोनों आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी हैं, । चूंकि यह नरम है, आसानी से पचा सकते है  और इसमें  बहुत सारे विटामिन सी (एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सिडेंट है जो मरम्मत ऊतक पहनते हैं और आंसू), पोटेशियम और विटामिन बी -6 है, यह आंतों और पाचन तंत्र की किसी भी सूजन को राहत देता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा आहार तत्व है जिनके मुंह में अल्सर हैं इसलिए, जो लोग गठिया और गाउट से पीड़ित हैं, उनके विरोधी भड़काऊ प्रभाव के लिए आलू का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उचित मात्रा में , क्योंकि यह वजन बढ़ने में जोड़ सकता है,

6. कैंसर की रोकथाम: कुछ प्रकार के आलू, विशेष रूप से लाल और रास वाले, उच्च स्तर के फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए जैसे- ज़ेक्सैंथीन और कैरोटीन होते हैं, वे आपको कई प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं। इसके अलावा, कृषि अनुसंधान सेवा में किए गए शोध से पता चला है कि आलू में एक क्वैक्सेटीन नामक यौगिक होता है, जो कि एंटी- कैंसर और एंटी-ट्यूमर गुणों को साबित कर दिया है। अंत में, विटामिन ए और सी के उच्च स्तर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो कैंसर के विनाशकारी प्रभाव से आपके शरीर को सुरक्षित कर सकते हैं।

7. उच्च रक्तचाप: चूंकि उच्च रक्तचाप मधुमेह, तनाव, अपच, पोषक तत्व संतुलन, खाद्य सामग्री और कई अन्य लोगों को शामिल करने के कई कारणों हो सकते  है, इसलिए विभिन्न उपचार आवश्यक हैं। सौभाग्य से, आलू कई संभावित कारणों को कम कर सकते हैं; तनाव के कारण उच्च रक्तचाप को राहत देने के लिए आलू का उपयोग किया जा सकता है। वे इसके भीतर विटामिन सी और फाइबर की प्रचुरता के कारण अपच का इलाज भी कर सकते हैं, लेकिन यदि मधुमेह का नतीजा है तो आलू से  बचा जाना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है और शरीर में इंसुलिन के कामकाज में सुधार होता है, जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। इसका कारण यह है कि ब्लड प्रेशर और रक्त में ग्लूकोज स्तर के बीच एक सीधा संबंध है; इंसुलिन उस ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है इसके अलावा, आलू में पाये गये पोटेशियम (प्रति सेवारत प्रतिदिन की आवश्यकता का 46%) रक्तचाप को कम करता है, क्योंकि पोटेशियम एक वैदोडिलेटर के रूप में कार्य करता है।

8. हृदय रोग: विटामिन (बी-कॉम्प्लेक्स, सी), खनिज और खुराक के अलावा, आलू में कैरोटीनोइड्स (ल्यूटिन, ज़ेक्सैथिन) नामक कुछ पदार्थ होते हैं। कैरोटीनोइड हृदय स्वास्थ्य और अन्य आंतरिक अंगों के कामकाज के लिए फायदेमंद होते हैं। फिर से, चूंकि आलू रक्त में ग्लूकोज स्तर बढ़ाता है और अधिक से अधिक खपत मोटापे का कारण बन सकती है, जो आपके दिल पर दबाव डालती है, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप इस स्वास्थ्य लाभ के लिए कितनी बार आलू का उपयोग करते हैं। हृदय रोग को रोकने की इस विधि को मोटापे या मधुमेह लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here