Tuesday 9 May 2017

Health Benefits of Rice in Hindi


image:google

चावल के स्वास्थ्य लाभ

चावल के कुछ स्वास्थ्य लाभों को नीचे समझाया गया है।

ऊर्जा का महान स्रोत: चूंकि चावल  में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में है, इसलिए यह शरीर के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है और मस्तिष्क के सामान्य कामकाज में सहायता करता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर द्वारा मेटाबोलाइज किए जाने के लिए आवश्यक हैं और कार्यात्मक, उपयोगी ऊर्जा में बदल जाते हैं। विटामिन, खनिज, और विभिन्न कार्बनिक घटकों ने अपने सभी अंग प्रणालियों के कामकाज और चयापचय(metabolic) गतिविधि को बढ़ाता  है, जिससे ऊर्जा के स्तर बढ़े हैं।

कोलेस्ट्रॉल फ्री : चावल खाना  आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है, सिर्फ इसलिए कि इसमें हानिकारक वसा, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम शामिल नहीं है। यह संतुलित आहार का एक अभिन्न हिस्सा है| वसा, कोलेस्ट्रॉल, और सोडियम की कम मात्रा में मोटापे को कम करने में मदद मिलती  और अधिक वजन की स्थिति भी कम हो जाती है । यह दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया और खाया जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है क्योंकि यह बहुत ही कम मात्रा में लोगों को स्वस्थ और जीवित रख सकता है।

रक्तचाप प्रबंधन (ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल) :सोडियम चावल  में कम है, इसलिए इसे उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा भोजन माना जाता है। सोडियम शिराओं और धमनियों को कसने  के लिए, तनाव बढ़ने और रक्तचाप बढ़ने के रूप में कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर तनाव पैदा कर सकता है। यह हृदय की स्थिति से भी जुड़ा हुआ है जैसे एथेरोस्लेरोसिस, दिल के दौरे, और स्ट्रोक, इसलिए अतिरिक्त सोडियम से बचने का हमेशा एक अच्छा विचार है| और चुकी चावल में सोडियम कम है इसीलिए ये फायदेमंद है |

कैंसर की रोकथाम: होल ग्रेन जैसे ब्राउन चावल अतुल्य फाइबर में समृद्ध है जो कई प्रकार के कैंसर से बचा सकता है। कई वैज्ञानिक और शोधकर्ता मानते हैं कि कैंसर कोशिकाओं के विकास और मेटास्टेसिस के खिलाफ शरीर की रक्षा के लिए ऐसा अघुलनशील फाइबर महत्वपूर्ण हैं। फाइबर, विशेषकर कोलोरेक्टल और आंतों के कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। हालांकि, फाइबर के अलावा, इसमें विटामिन सी, विटामिन-ए, फीनोलॉलिक और फ्लेवोनोइड यौगिकों जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो फ्री रेडिकल्स  के शरीर को परिमार्जन करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं या उत्तेजित करते हैं। फ्री रेडिकल्स सेलुलर मेटाबोलिज्म  के उप-उत्पाद हैं जो आपके अंग प्रणालियों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर वाले रोगियों में स्वस्थ कोशिकाओं के उत्परिवर्तन का कारण बन सकते हैं। अपने एंटीऑक्सीडेंट स्तर को बढ़ावा देना एक महान विचार है, और अधिक चावल खाने से ऐसा करने का एक बढ़िया तरीका है।

त्वचा की देखभाल: चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ त्वचा रोगों का इलाज करने के लिए पाउडर चावल शीर्ष पर लागू किया जा सकता है। भारतीय उपमहाद्वीप पर, चावल के पानी को आसानी से आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा सूक्ष्म त्वचा सतहों को ठंडा करने के लिए प्रभावी मरहम के रूप में निर्धारित किया जाता है। विशेष रूप से भूरे या जंगली चावल में पाए जाने वाले फीनोलॉजिक यौगिकों में भड़काऊ गुण होते हैं, इसलिए वे सुखदायक जलन और लालिमा के लिए भी अच्छे हैं। खपत या ऊपरी तौर पर लागू होते हैं, चावल से निकलने वाला पदार्थ त्वचा की कई स्थितियों से छुटकारा दिलाती है। एंटीऑक्सिडेंट क्षमता त्वचा को प्रभावित कर सकती है जो झुर्रियां और वृद्धावस्था के अन्य समय से पहले लक्षणों को प्रकट करने में देरी करती है।

अल्जाइमर रोग :कहा जाता है कि ब्राउन चावल को उच्च स्तर के पोषक तत्व होते हैं जो न्यूरोट्रांसमीटर की वृद्धि और गतिविधि को प्रोत्साहित करते हैं, इसके बाद अल्जाइमर रोग को काफी हद तक रोका जा सकता है। मस्तिष्क में न्यूरोप्रोटेक्टेक्टिव एंजाइम को प्रोत्साहित करने के लिए जंगली चावल की विभिन्न प्रजातियों को दिखाया गया है, जो मस्तिष्क और अल्जाइमर रोग के कारण फ्री रेडिकल्स और अन्य खतरनाक विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को रोकते हैं।

 पाचन गुण: चावल का भूसा हिस्सा पेचिश के इलाज के लिए एक प्रभावी दवा माना जाता है,। चीनी लोगों का मानना ​​है कि चावल काफी भूख बढ़ता है, पेट की बीमारियों का इलाज करता है और सभी पाचन समस्याओं को कम करता है। मूत्रवर्धक के रूप में, चावल भूसी आपको अतिरिक्त पानी का वजन कम करने, यूरिक एसिड जैसे शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और वजन कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि लगभग 4% मूत्र वास्तव में शरीर में वसा से बना होता है! उच्च फाइबर सामग्री में भी आंत्र आंदोलन नियमितता बढ़ जाती है और विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाता है, साथ ही हृदय रोगों की संभावना कम भी होती है।


विटामिन में अमीर: विटामिन और खनिज जैसे नियासिन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर, लोहा, थाइमिन और राइबोफ़्लिविन का उत्कृष्ट स्रोत। इन विटामिन शरीर की चयापचय, प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य, और अंग प्रणालियों के सामान्य कामकाज की नींव प्रदान करते हैं, क्योंकि विटामिन सामान्यतः शरीर में सबसे आवश्यक गतिविधियों में खपत होते हैं।

कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य: चावल का चोकर तेल एंटीऑक्सिडेंट गुण है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय संबंधी शक्ति को बढ़ावा देता है। हम पहले से ही फाइबर के कार्डियोवस्कुलर लाभ और वसा और सोडियम के निम्न स्तर के बारे में बात कर चुके हैं। जंगली चावल और ब्राउन चावल की किस्मों में इस श्रेणी में सफेद चावल की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है, क्योंकि अनाज की भूसी जहां पोषक तत्वों की बहुत अधिक होती है; भूसी सफेद चावल की तैयारी में हटा दिया जाता है

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here