Saturday 6 May 2017

Health Benefits of Brinjal / Egg plant in Hindi

image source: google

8कैंसर को रोकें
फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट सिर्फ दो पोषक तत्व हैं जो बैंगन को भोजन बनाती हैं जो कैंसर को रोकने में मदद कर  सकते हैं। फाइबर आपके पाचन तंत्र में मौजूद हार्मफुल  पदार्थों को साफ करने में मदद करता है और कोलन कैंसर की रोकथाम में उपयोगी पाया गया है। इसके अतिरिक्त, एंटीऑक्सीडेंट आपके सेल्स  को free radical damage से लड़ने में मदद करते हैं जो कि कैंसर को खा रहे हैं।

7वजन घटाने के लिए महान
वज़न घटाने के लिए बैंगलों महान होते हैं क्योंकि वे सब्जियों की 100 ग्राम वाली कैलोरी में कम होती हैं जिसमें सिर्फ 25 कैलोरी होती है। यह फाइबर में भी समृद्ध है जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है जिसका मतलब है कि एक छोटे से सेवन करने से आपको पूरा महसूस होता है और आपको ज्यादा खाने  से रोकता है

6ब्लड प्रेशर  को नियंत्रित करता है
बैंगैन  में पोटेशियम होता है, एक महत्वपूर्ण मिनरल , जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर पर सोडियम के प्रभाव को निष्क्रिय करने में भी मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर  नियंत्रण में सहायता मिलती है। इसके अलावा, बैंगन में उच्च मात्रा में मौजूद एंथोकायनिन की मात्रा में वृद्धि, आपके रक्तचाप को भी कम करती है।

5मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा
चूंकि बैंगन कार्बोहाइड्रेट में कम है और फाइबर सामग्री में उच्च है, इसलिए वे मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे हैं। इसका कारण यह है, उच्च फाइबर का कारण भोजन से ग्लूकोज के absorption  को नियंत्रित करके शरीर में sugar के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
बैंगन क्लोरोजेनिक एसिड में समृद्ध है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में कार्य करता है, शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। इसमें फाइबर की उच्च मात्रा भी है जो bile जूस  के उत्पादन के लिए लिवर  से रक्त कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण बढ़ाता है।

4आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है
हम उम्र के रूप में, हमारी त्वचाfree radical damage से गुजरती है जो हमारे चेहरे पर झुर्रियाँ और ठीक लाइनें पैदा कर सकती है। बैंगन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन से  यह रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह पानी में भी अधिक है जो आपके शरीर से toxic पदार्थों को फ्लाई करता है और आपकी त्वचा को एक अच्छी और स्वस्थ चमक देता है।

3आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है
बैंगन खाने से मस्तिष्क की क्षति दूर हो सकती है क्योंकि इसमें फ़िटेन्यून्ट्रेंट होते हैं जो आपके सेल मेम्ब्रेन  की रक्षा कर सकते हैं। ये फ़िओनोट्रियन्ट्स मेमोरी फ़ंक्शन को बढ़ावा देने और आपके शरीर के एक हिस्से से दूसरे में संदेश स्थानांतरित करने में सहायता के लिए भी जाना जाता है।

2धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता करें
इन लाभों के अलावा, बैंगन में  निकोटीन भी पाया  जाता है और इस तरह तंबाकू छोड़ने में मदद मिलती है। हालांकि, आपको सिगरेट के रूप में आपके शरीर में जितना निकोटीन मिलता है, उतना सब्जी का 10 किलोग्राम खाना होगा।

1हृदय रोग को रोकें

ज्यादातर फलों और सब्जियों की तरह, आपके दिल के लिए बैंगन भी बहुत अच्छे हैं। फाइबर, पोटेशियम, विटामिन बी -6 और फ्लॉवोनोइड जैसी फ़िटेन्यूटेन्ट्स में समृद्ध होने के कारण, यह सब्जी हृदय रोग के जोखिम को कम करती है। एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति आपके धमनियों को स्वस्थ रखती है और दिल का दौरा रोकती है। यहां हृदय रोग वाले लोगों के लिए 6 हृदय-स्वस्थ आहार युक्तियाँ हैं

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here