Saturday 6 May 2017

Health benefits of Banana in Hindi


image source : google

1. उच्च फाइबर

केले फाइबर के साथ भरी हुई है, दोनों घुलनशील (soluble) और अघुलनशील(insouluble) घुलनशील फाइबर में पाचन को धीमा करने की प्रॉपर्टी होती है और आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस करते  हैं। यही कारण है कि केले अक्सर एक नाश्ते के भोजन में शामिल होते हैं ताकि आप अगले भोजन के बारे में चिंता किए बिना अपना दिन शुरू कर सकें।

2 हार्ट हेल्थ

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ दिल के लिए अच्छा कहा जाता है यूके में लीड्स विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, केले जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (सीवीडी) और कोरोनरी हार्ट रोग (सीएचडी) दोनों का खतरा कम हो सकता है।

3. पचाने में आसानी

आयुर्वेद के अनुसार, केला का मीठा और खट्टा स्वाद है। कहा जाता है कि मीठा टेस्ट हैविनेस्स लेन , लेकिन खट्टा स्वाद को अग्नी (पाचन रस) को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है, जिससे पाचन का समर्थन किया जाता है और मेटाबोलिज्म  के निर्माण में मदद करता है।

4. पोषक तत्वों के पावरहाउस

पोषण की बात आती है तो केले एक भारी वजन है यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, रिबोफोलाविन और बी 6 से भरी हुई है। ये सभी शरीर के समुचित कार्य के लिए योगदान देते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

5. पोटेशियम का उच्च स्रोत
केले में पोटेशियम की उच्च सामग्री यह एक सुपर फल बनाती है। यह खनिज अपने कई स्वास्थ्य लाभ गुणों के लिए जाना जाता है - यह हृदय की धड़कन, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मस्तिष्क की चेतावनी को बनाए रखने में मदद करता है।

6. ब्लड प्रेशर

यह एक ज्ञात तथ्य है कि हाई ब्लड प्रेशर  होने पर नमक बुरा होता है केले में कम नमक सामग्री और उच्च पोटेशियम सामग्री होती है, और ये गुण इस हालत से गुजर लोगों के लिए आदर्श हैं।

7. एनीमिया से लड़ने में मदद करता है

केला में उच्च लोहा सामग्री के कारण, वे एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में रेड ब्लड सेल्स या हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी होती है । इससे थकान, सांस की तकलीफ होती है |

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here