Saturday 6 May 2017

Health Benefits of Peanuts in hindi

source ; google images


12. एंटी-ऐजिंग उम्र बढ़ने के लाभ:
मूंगफली में विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं जो वृक्षों जैसे झुर्रियां, स्पॉट और ठीक लाइनों को रोक सकते हैं। इसमें रेवेरट्रोलोल भी शामिल हैं, एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग फाइटोकेमिकल भी अंगूर और रेड वाइन में पाए जाते हैं। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होने के नाते, आपकी त्वचा के लिए यह बहुत अच्छा है, एंटी-एजिंग उम्र  बढ़ने के लाभ भी प्रदान करते हैं।

11. साफ़ त्वचा:
 स्वस्थ दिल मोनोअनसैचुरेटेड फैट  और रेवेरेट्रोलोल एक चमकदार त्वचा प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विषाक्त(toxin) पदार्थों आपकी त्वचा पर ब्रेकआउट और अत्यधिक तेल का कारण बन सकता है। मूंगफली में आहार फाइबर की उच्च सामग्री से अधिक विषाक्त(toxin) पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे आपकी त्वचा को साफ और सुन्दर  बनती है।

10. अल्जाइमर को रोकता है:
अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि मूंगफली जैसे नियासिन समृद्ध खाद्य पदार्थों की खपत में अल्जाइमर रोग का विकास 70% तक कम हो जाता है। मूंगफली का एक चौथाई कप नियासिन के लगभग एक दिन का एक-चौथाई भाग पूरा करता  है।

9. वेट कण्ट्रोल :
 मूंगफली में फाइबर, वसा और प्रोटीन का होना  उन्हें एक उच्च संतृप्त भोजन बनाता है इस प्रकार, वे आपको अधिक समय तक पूरा रख सकते हैं और इस प्रकार आपकी भूख को कम कर सकते हैं। वे ऊर्जा के अच्छे स्रोत हैं और metabolic दर बढ़ाने में मदद करते हैं। ये सभी गुण वजन घटाने में मदद करते हैं।

8 बच्चों के लिए फायदेमंद:
इसके बाद बच्चों को एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने के लिए उनके बढ़ते वर्षों में अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता को पूरा  करता  है। मूँगफली आहार प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो कि बढ़िया गुणवत्ता अमीनो एसिड से बना है जो  विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

7. गर्भावस्था में फायदेमंद:
मूंगफली फोलेट का एक अच्छा स्रोत है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो महिलाएं प्रारंभिक गर्भावस्था से पहले या उसके दौरान 400 ग्राम फोलिक एसिड खाती थी, उनमें न्यूरल ट्यूब दोष से पैदा हुए एक बच्चा होने का 70% जोखिम कम  था। गर्भावस्था के दौरान मूंगफली का भोजन बच्चों में अस्थमा जैसे एलर्जी रोगों का खतरा भी कम कर सकता है।

6. डिप्रेशन से  लड़ने में मदद करें:
mood regulation में शामिल प्रमुख मस्तिष्क chemical में सेरोटोनिन उनमे से एक है। मस्तिष्क में नर्वस सेल्स  द्वारा सेरोटोनिन की अपर्याप्त स्राव, डिप्रेशन  पैदा करने के लिए जिम्मेदार है। मूंगफली में ट्रिप्टोफैन
नामक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन की सहायता करता है, जिससे आप निराशा से लड़ने में मदद कर सकते हैं। रक्त में वृद्धि हुई सेरोटोनिन गठन होने पर यह सरेरोटोनिन एंटी डिप्रेशन  प्रभाव पैदा कर सकता है।

5. मेमोरी में सुधार:
मूँगफली को अक्सर "मस्तिष्क भोजन" कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 3 या नियासिन होता है जो मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है और स्मृति को बढ़ा देता है इसमें रेवेरेट्रोल नामक एक फ्लेवोनॉइड भी होते हैं जो मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को 30% तक सुधारने में मदद करता है।

4. कैंसर को रोकता है:
मूंगफली जैसी पौधों में बीटा-सीटिस्टरोल (एसआईटी) नामित फाइटोस्टेरोल के एक उच्च संकेंद्रण होते हैं। ये फाइटोस्टोरल ट्यूमर के विकास को रोकते हुए कैंसर से बचाते हैं। एक  शोध ने देखा कि सप्ताह में कम से कम दो बार मूंगफली का इस्तेमाल करने वाली पुरुषों और महिलाओं में क्रमशः 27% और कोलोन कैंसर होने का 58% कम जोखिम है।

3. गैलेस्टोन को रोकता है:
मूंगफली का उपभोग गैस्ट्रोस्टोन को रोकने में मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, मूंगफली या मूंगफली के मक्खन का औंस खाने से 25% तक की पथरी के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

2. मधुमेह(Diabetes) को रोकता है:
एक हालिया अध्ययन के अनुसार, मूंगफली का सेवारत 21% से मधुमेह का खतरा कम कर सकता है। यह मैंगनीज की उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, एक खनिज जो वसा और कार्बोहाइड्रेट metabolism, कैल्शियम अवशोषण(absorption) और रक्त शर्करा के विनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

1. दिल के लिए अच्छा:
मूँगफली में मोनोअनस्यूटेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट  के उच्च स्तर से आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। ओलेइक एसिड, विशेष रूप से, एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्त में "एचडीएल" या अच्छे कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इस प्रकार, वे स्वस्थ रक्त लिपिड प्रोफाइल को बढ़ावा देने के द्वारा कोरोनरी धमनी रोग और स्ट्रोक को रोकते हैं।

No comments:

Post a Comment

13 Impressive Benefits Of Mint

13 Impressive Benefits Of Mint To read this article please click here